अपने पिछले लेख में मैंने बताया था कि क्यूँ वेब डेवेलपमेंट सीखते समय भी आपको वेब होस्टिंग का प्रयोग करना चाहिए। मेरे स्टूडेंट्स को मैं हमेशा से यह सलाह देता रहा हूँ पर समस्या यह है कि अधिकतर स्टुडेंट्स होस्टिंग सर्विस की फीस को देने में समर्थ नहीं होते।

भारत में मेरे दो पसंदीदा होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर B4UIndia और Go4Hosting क्रमशः 1068 रु. प्रतिबर्ष और 1770 रु. प्रतिबर्ष के मूल्य पर शेयर्ड होस्टिंग सर्विस प्रदान करते हैं। मेरे वेब डेवेलपमेंट कोर्स की कीमत 50रु. से शुरू होती है जिनको अधिकतर विद्यार्थी आसानी से चुका देते हैं पर होस्टिंग की फीस चुकाने की क्षमता हर विद्यार्थी की नहीं होती।

विद्यार्थियों की इसी समस्या के समाधान के लिए मैं काफी समय से प्रयत्न कर रहा था और अंततः इसका हल मिल ही गया। इसको आपके साथ इसलिए शेयर कर रहा हूँ जिससे आप में से कोई यदि कोई विद्यार्थियों के लिए कम मूल्य की होस्टिंग प्रारंभ करना चाहे तो कर सके।

होस्टिंग सर्विस प्रदान करने के लिए आपको एक सर्वर चाहिए और एक अच्छा कंट्रोल पैनल जिस पर आपके यूजर काम कर सकें। सर्वर दो प्रकार के होते हैं एक VPS और दूसरा Dedicated server. इन दोनों प्रकार के सर्वर में से VPS सस्ता होता है।

VPS भी दो तरह के होते हैं Managed VPS और Unmanaged VPS. Managed VPS महँगा होता है। मेरी नजर में सस्ते Managed VPS देने वाले दो प्रोवाइडर हैं, Go4Hosting और BlueHost. इनमें से Go4Hosting की सर्विस मैंने 4-5 साल प्रयोग की हैं और मैं किसी को भी मैं इनकी सर्विस प्रयोग करने की सलाह दे सकता हूँ।

यदि आप सस्ती सर्विस देना चाहते हैं तो आपको unmanaged VPS खरीदना होगा, हालांकि उसको खुद मैनेज करने के लिए आपको server management की जानकारी होनी चाहिए। Unmanaged VPS की कीमत 7200 रु. प्रतिवर्ष से प्रारंभ होती है।
सर्वर लेने के बाद उसको मैनेज करने के लिए आपको एक कंट्रोल पैनल की जरूरत होगी। अधिकतर सर्विस प्रोवाइडर cPanel कंट्रोल पैनल का प्रयोग करते हैं। VPS के लिए cPanel की कीमत $200 है यानी 13000 रु. प्रतिबर्ष।

सर्वर और कंट्रोल पैनल दोनों की कीमत मिलाकर आपको सालाना 21200 रु. देने होंगे, फिर चाहे आपके पास कोई क्लाइंट आये या नहीं। सर्वर की कीमत तो कम नहीं की जा सकती पर कंट्रोल पैनल एक सॉफ्टवेयर है और अगर हम cPanel की जगह किसी ओपन-सोर्स कंट्रोल पैनल का प्रयोग करें तो हमको सिर्फ VPS का मूल्य चुकाना होगा, यानि हमको 21200 रु. की जगह मात्र 7200 रु. प्रतिबर्ष देने होंगे। बस यही तरीका है कम कीमत की होस्टिंग सर्विस प्रारंभ करने का।

आपको unmanaged VPS लेकर उस पर किसी ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल को इंस्टाल करके अपने क्लाइंट को शेयर्ड होस्टिंग सर्विस प्रदान करनी है। इंटरनेट पर कई open-source कंट्रोल पैनल उपलब्ध हैं। मैंने centos-webpanel और virtualmin कंट्रोल पैनल पर काम करके देखा है और इनमें से virtualmin मेरा पसंदीदा है। मैं इसी तरीके से अपने विद्यार्थियों के लिए जल्द ही होस्टिंग सर्विस लेकर आ रहा हूँ जिससे वह इसका लाभ उठा सकें।

आपको यह तो समझ में आ गया कि कैसे आप कम कीमत की शेयर्ड होस्टिंग सर्विस प्रारंभ कर सकते हैं पर यह इतना आसान नहीं है आपको सर्वर मैनेज करना तथा लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रयोग करना सीखना पड़ेगा। हालांकि आपको यह सब सीखने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि आप यह सब मेरे वीडियो से सीख सकते हैं।

Leave a Reply