NINITE असल में कोई सोफ्टवेयर नहीं है, बल्कि यह एक वेबसर्विस है जिसकी सहायता से आप कुछ उपयोगी सोफ्टवेयर बहुत आसानी से इनस्टॉल तथा अपग्रेड कर सकते हैं।
NINITE को प्रयोग करना बहुत आसान है, NINITE की वेबसाईट पर जाइये, मुख्य पेज पर आपको एक सोफ्टवेयर की लिस्ट दिखाई देगी, इस लिस्ट में से आप उन सोफ्टवेयर को चुन लीजिये जिनको आप इनस्टॉल करना चाहते हैं। अंत में GET INSTALLER बटन पर क्लिक कर दीजिये। एक .exe फाइल डाऊनलोड हो जायेगी। इस फ़ाइल को NINITE Installer कहा जाता है। आपको सिर्फ इस फ़ाइल पर डबल क्लिक करना है। बाकी काम NINITE Installer कर देगा।
NINITE का प्रयोग क्यूँ करें? इसको प्रयोग करने के निम्नलिखित कारण हैं-

  1. बार बार नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने से मुक्ति: अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना आपका काम नहीं है, आप तो बस NINITE इंस्टालर पर क्लिक करके शान्ति से बैठ जाइये।
  2. फालतू टूलबार से आजादी: आपने देखा होगा कुछ सोफ्टवेयर के साथ एंटीवायरस प्रोग्राम, टूलबार इत्यादि भी आते हैं तथा आपसे इंस्टाल करने की अनुमति मांगते हैं। जो लोग जानकार हैं वो ऐसे कूड़े-करकट को अपने कम्प्युटर में इनस्टॉल नहीं करते, पर जो नहीं जानते वो बिना स्क्रीन देखे नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते रहते हैं और बाद में सोचते हैं कि ये सोफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल हो गए। ऐसे किसी भी टूलबार को NINITE इनस्टॉल नहीं होने देता।
  3. हमेशा अपडेट रहिये: NINITE इंस्टालर हमेशा किसी भी सोफ्टवेयर का नया वर्जन ही इनस्टॉल करता है। यह अपडेट भी करता है मान लीजिये आपने एक बार Inkscape इनस्टॉल किया, अब अगली बार जब आप इसको NINITE से इनस्टॉल करेंगे तो यह सिर्फ पिछले वर्जन को अपडेट करेगा।
  4. ना कोई अकाउंट और ना कोई अड़चन: NINITE में आपको ना अकाउंट बनाना पड़ता है और ना ही अन्य किसी अड़चन का सामना ही करना पड़ता है।
  5. 32 बिट या 64 बिट? NINITE इंस्टालर अपने आप आपके कम्प्युटर के हिसाब से बेहतर वर्जन इनस्टॉल कर देता है आपको यह नहीं सोचना पड़ता की आपको कौन सा इनस्टॉल करना पड़ेगा।

यूं तो NINITE मुफ्त है पर यदि आप इससे कुछ ज्यादा चाहते हैं तो आप NINITE PRO खरीद सकते हैं।

Leave a Reply