अंतत: web developers के लिए कमाल का text editor मिल ही गया

कुछ दिन पहले मैंने “Yogi’s Guide to HTML”. नाम का कोर्स प्रारंभ करने की घोषणा की। जो लोग web developer बनना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स पहली सीढ़ी होगी इसलिए यह जरूरी है कि सीखने वालों के लिए इस कोर्स से सीखना बहुत आसान हो।

HTML, CSS या JavaScript का प्रयोग करके वेबसाईट बनाने में Text-editor बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। यह तो निश्चित है कि कोर्स की शुरूआत में साधारण text-edior, जैसे कि notepad, से करूंगा क्यूंकि इससे विद्यार्थियों को यह समझ में आएगा कि web development के लिए उनको किसी ख़ास सोफ्टवेयर की जरूरत नहीं होती है और इसके साथ ही वे एक web page बनाने की पूरी प्रक्रिया को भी समझ जायेंगे।

एक बार यह दोनों learning objective पूरे हो जाएँ उसके बाद में एक ऐसे text-editor का प्रयोग करना चाहता हूँ जो development में मदद करे। क्यूंकि मैं अपने विद्यार्थियों को web developer बनाना चाहता हूँ इसलिए मैं एक ऐसे text-editor की तलाश में था जो code-autocomplete और live preview की सुविधा प्रदान कर developer के समय को बचाए।

इंटरनेट पर खोजने पर बहुत से ऐसे text-editor के बारे में पता लगा जो web developers इस्तेमाल करते हैं। Notepad++ और Sublime Text पहले से ही मेरे laptop में install हैं। यह दोनों editor code intelligence, code highlighter की सुविधा से लैस हैं लेकिन मैं एक ऐसे text-editor की तलाश में था जो ख़ास तौर से web-developers के लिए बनाया गया हो।

मुख्य रूप से मैं live preview की सुविधा चाह रहा था जिससे editor में जो भी बदलाब करूँ वह browser में तुरंत दिखाई दे जाए। यह text-editor से browser पर जाने और वापस आने के समय को बचा देगा इससे development में तेजी आयेगी।

Notepad++ और Sublime text में यह सुविधा नहीं है, हालांकि दोनों में अन्य बहुत सी सुविधाएँ हैं पर मेरी जरूरत के अनुरूप नहीं हैं। मेरी खोज ख़त्म हुई जब मुझे एक ऐसा text-editor मिल गया जो ख़ास तौर से web designers और front-end developers के लिए बनाया (गढ़ा) गया है। इस शानदार टूल का नाम है Brackets.

Brackets मुफ्त, open-source ख़ास तौर से वेब के लिए बनाया गया code editor है। इसलिए ख़ास तौर से यह HTML, CSS और JavaScript पर काम करने के लिए बनाया गया है। इससे भी ज्यादा बड़ी बात यह है कि इसके developers ने Brackets को भी इन तीन language का प्रयोग करके बनाया है।

क्यूंकि यह एक open-source सोफ्टवेयर है और HTML, CSS और JavaScript के प्रयोग से बनाया गया है तो यदि आप इन तीन language को जानते हैं तो आप Brackets को और अच्छा बनाने में मदद कर सकते हैं।

Brackets को मुख्य रूप से तीन चीजें बाकी text-editor से अलग करती हैं। 1) Minimal interface, 2) Live preview और 3) Preprocessor support. इनके बारे में किसी और लेख में बताऊंगा।

अगर आप Brackets की इन विशेषताओं से संतुष्ट नहीं है तो आप extensions की मदद से इसकी functionality बढ़ा सकते हैं। आप Brackets के look n feel को भी themes की सहायता से बदल सकते हैं।

मैं Brackets का प्रयोग HTML, CSS, JavaScript और Bootstrap सिखाने के लिए करने वाला हूँ। यदि आप एक विद्यार्थी हैं जो web-developer बनना चाहते हैं या एक professional web developer हैं, Brackets आपके काम को आसान बना देगा। तो देर किस बात की है अभी इसको Install कर लीजिये और मुझे बताइये कि आपको यह कैसा लगा?

अगर आप किसी और text-editor के बारे में जानते हैं जो live-preview की सुविधा प्रदान करता है तो कृपया कमेन्ट में लिखिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Subscribe to Newsletter

Subscribe to our Web Development Newsletter.

Features

Get Started

About

Downloads

Scroll to Top